चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार Ayurveda Wrinkle Removing Tips In Hindi

Wrinkles या झुर्रियां बढ़ती उम्र के साथ होने वाली एक आम और प्राकृतिक समस्या हैं। झुर्रियां त्वचा पर होने वाले folds  या creases को कहते हैं। अक्सर शरीर के जिस हिस्से में  सूरज की किरणे ज़्यादा पड़ती हैं, जैसे कि चेहरा, गर्दन, हाथ के पीछे का हिस्सा या फिर बाजुएं, वहाँ पर Wrinkles होने की संभावना ज़्यादा होती हैं।

Ayurveda Wrinkle Removing Tips In Hindi
Ayurveda Wrinkle Removing Tips In Hindi


हमारी आँखों के नीचे की त्वचा बहुत ही पतली और कोमल होती हैं, इसलिए यहाँ पर भी lines बन जाती हैं।  जिसे eye wrinkles या smile lines भी कहा जाता हैं।

बढ़ती उम्र के साथ-साथ कुछ और भी चीज़ें हैं, जिसकी वजह से हम समय से पहले ही झुर्रियों  के शिकार हो जाते है:


  • कम पानी पीने से हमे dehydration होता हैं। और इसी वजह से समय से पहले ही हमारा चेहरा बड़ा लगने लगता हैं।
  • सूरज में बिना ढके ज़्यादा देर तक रहना, जिसकी वजह से सूरज की UV rays  हमारी Skin को नुकसान करती हैं और झुर्रियां जल्दी आ जाती हैं।
  • Stress भी एक बड़ा कारण है इस परेशानी का, जो व्यक्ति अधिक चिंता करता हैं, वह समय से पहले ही अपने चेहरे की रौनक खो कर इस बिमारी को झेलता हैं।
  • अधिक मात्रा में coffee या शराब का सेवन भी एक वजह हैं।
  • Smoking


अब हम झुर्रियां हटाने के कुछ आयुर्वेदिक तरीकों के बारे में जानेंगे [Anti Wrinkle Tips In Hindi]

चेहरे के लिए [Face anti-wrinkle tips in hindi]:

1. मलाई का उपयोग करें 

  • आधा चम्मच  ठन्डे दूध की मलाई लीजिये और उसमे नीबू की 4-5 बून्द मिला दीजिये
  • इसके बाद सबसे पहले गरम पानी से चेहरा धो लीजिये और खुरदरे तौलिये से मुँह साफ़ कीजिये, फिर मलाई को चेहरे पर हथेली से अच्छे से लगा ले। 
  • अच्छे से मालिश करे जब तक कि मलाई त्वचा में घुल नहीं जाती। 
  • 20-30 मिनट बाद, नहा ले  या फिर चेहरा धो ले किन्तु साबुन का प्रयोग न करे। 
  • 15-20 दिन तक इस विधि को लगातार इस्तेमाल करने से, चेहरे की झुर्रियां और काले दाग दोनों समाप्त हो जायेंगे और त्वचा निखर जाएंगी।

विशेष-  ऊपर दी गई विधि में नहाने क बाद, चेहरे की जैतून के तेल से मालिश की जाए, तो चेहरे का निखार और कोमलता बढ़ जाती हैं।

2. तेल मालिश की विधि: 

चेहरा साफ़ होना चाहिए तभी मालिश का फ़ायद होता हैं। जिस तरफ झुर्रियां हैं, उससे अलग दिशा में मालिश करे धीरे- धीरे, तेल को हाथों की ऊँगली पर लगा कर मालिश करे।

मालिश करते वक़्त forehead को हथेलियों से मलें, और फिर धीरे-धीरे उंगलिओ की सहायता से कान के पीछे तक आये। गालों को भी नीचे से ऊपर कान के पीछे की तरफ ले जाते हुए मलना चाहिए। ठोड़ी या chin से दाये और बाए जाते हुए उंगलिओ से मालिश करनी चाहिए।

3. पपीते का प्रयोग करें 

पके हुए पपीते का टुकड़ा काटकर चेहरे पे लगाए या गुदा निकल कर मसले और फिर थोड़ी देर बाद नहा लें । इससे मुहासे, मेल आधी सब हट जाते हैं और चेहरा साफ़ हो जाता हैं।

गर्दन के लिए [Neck anti wrinkle tips in hindi]: 

नहाने से पहले पपीते के गूदे को गर्दन पर मलने से झुर्रियां और मैल दोनों ख़तम हो जाता हैं।

उंगलियों के लिए [Fingers anti wrinkle tips in hindi]: 

यहाँ की झुर्रियां मिटाने के लिए भी ठंडी मलाई में नीबू डाल कर मालिश करे।

ललाट के लिए [Forehead anti wrinkle tips in hindi] : 

हथेली की मदद से ललाट को पीछे, बालों की सीमा जहा से शुरू होती हैं वहाँ तक ले जाकर मालिश करे। इससे झुर्रियों में फायदा मिलेगा।

आंखों के लिए [Eye wrinkle tips in hindi]

  • आंखों की झुर्रियों के लिए खीरे को गोलाई में काटकर आंखों के नीचे और ऊपर रख दीजिये, साथ ही में कुछ खीरो को माथे पर भी रखिये और शांति से लेट जाइये। ऐसा प्रतिदिन करने से लकीरें ख़तम हो जाएंगी।
  • आँखों के नीचे की lines हटाने की विधि हमने ऊपर पढ़ी अब उसके आस पास की हटाने के लिए दूध की ताज़ा मलाई में महीन आटा मिला कर आंखों के पास और गालों पे लगाएं। फिर अच्छे से मालिश करे, जिससे मटमैले रेशे गिर जाए। अब चेहरा धो ले और मुँह में ठंडा पानी भरकर आंखों पे फेंके (Sprinkle) , झुर्रियां और झाइयां दोनों ही ठीक हो जाएंगी|

गालों के लिए [Cheeks anti wrinkle tips in hindi]: 

ऊपर दी गई आँखों के आस-पास इस्तेमाल करने वाली विधि गालों पे भी असर करती हैं। इसके अलावा गाल पर नीबू का रस लगाकर, नीबू के छिलके को रगड़ने से गालों की झुर्रियां ख़तम हो जाती है।


कुछ points जिससे आप झुर्रियों से अपना बचाव कर सकते हैं:

  • पानी की कमी अपने शरीर में कभी नहीं होने दे, शीतल जल त्वचा को कसकर रखता हैं और रक्त संचार अच्छा रखती हैं, जिससे त्वचा ढीली नहीं होती और झुर्रियां नहीं होती।
  • चेहरा धोने के बाद उसे तोलिये से न सुखा कर, हथेलिओ से थप- थपाकर सुखाएं । ऐसा करने से थोड़ा  सा पानी शरीर में जाता चला जाता हैं Pores की सहयता से, इससे चहरे की ख़ूबसूरती और ताजगी बानी रहती है।
  • चिंता, मानसिक तनाव और थकान से अपने आप को दूर रखे।
  • खुलकर हसने और खुश रहने की आदत डालें।
  • पहले से जो झुर्रियां हैं, उन्हें हटाने के लिए अंकुरित मूंग और चने सुबह शाम खाये। इनमे vitamin E होता हैं, जो इस परेशानी को ख़त्म कर सकता हैं।
  • त्वचा की झुर्रियों से मुक्ति पाने के लिए रोज़ शाम को 4 बजे गाजर का रस पिए। 


व्यायम जिससे चहेरे की झुर्रियां ठीक हो जाती हैं:


  • "ई" और "ओ" बोलते हुए चहेरे को पहले फैलाये और फिर सिकुड़े , ई बोलते हुए मुस्कराने जैसी शक्ल बनाये और फिर कुछ समय तक ऐसे ही रहे। फिर होठों को आगे की तरफ बढ़ाते हुए ऐसे expression दीजिये जैसे कि आप सीटी बजा रहे हो। ऐसा दिन में तीन बार 15-20 बार करे, इससे गालों का व्यायाम होता है, और झुर्रियों का नाश।
  • मुँह से सांस बहार छोड़ते हुए गाल फुलाए और पेट पिचकाये, फिर नाक से सांस अंदर ले, ऐसा 15-20 बार दिन में तीन बार करने से गाल की त्वचा सख्त होती हैं।
  • सिंहासन- सबसे प्रभावशाली योगासन हैं यह इसके लिए। विधि- अपनी कमर, गले, पीट को सीधा रखते हुए व्रजासन में घुटनो के बल बैठ जाये, घुटने थोड़े फैलाते हुए हथेलियों को घुटने को पास भीतर की तरफ ज़मीन पे रख ले।आँखें खुली रखें, जीभ बहार निकल ले और गले में तनाव बनाते हुए जितनी तेज हो सके उतनी तेज सिंह की तरह चिल्लाये। इससे झुर्रियां जो आँखों के पास हैं वह तो सही होती ही हैं, साथ ही Tonsils भी सही रहते हैं।


उम्मीद हैं कि इन बातों को जानकार आपको अपनी समस्या का हल मिला होगा और यह आयुर्वेदिक नुस्के और बचाव के तरीके आप ज़रूर प्रयोग में लाएंगे।


Incoming Search Terms

wrinkle removing tips in hindi
anti wrinkle tips in hindi
eye wrinkles tips in hindi

Previous Post
Next Post
Related Posts